शराब पीने की लत ने मेरा जीवन बर्बाद कर दिया: शराब से कैसे छुटकारा पाएँ | नशा | Alcohol |

नशा या शराब क्या है?

नशा (शराब या ड्रग्स) ऐसी आदत और ज़रूरत है जो हमारे दिल और दिमाग़ को नुक़सान देती है। यही नहीं यह एक जानवर है जो हमारी पूरी ज़िंदगी जो नीलग लेता है। हमारे रिश्ते तोड़ता है और हमारे जीवन से आशा निचोड़ लेता है। BBC की न्यूज़ में मैंने हाली में पढ़ा की भारत के एक शहर में तो नशा सोने से महग बिक रहा है।

शराब की लत ने मुझसे मेरे पिता छीन लिए  

शराब की लत ने मेरे पापा को मेरे परिवार से छीन लिया। मेरे पापा को बहुत लंबे समय से इसकी लत थी जिसकी वजह से उन्हें दिल की बीमारी हो गई और उनके दिल का ऑपरेशन करवाना पड़ा। डॉक्टर ने तभी मेरे परिवार से कह दिया था अगर अब से इन्होंने शराब पीना नहीं छोड़ा तो इनका बच पाना मुश्किल होगा। क्योंकि मेरे पापा ने ऑपरेशन के बाद भी शराब पीना नहीं छोड़ा इसलिए उन्हें पैरालिसिस (paralysis) हो गया। पैरालिसिस हो जाने के कारण डॉक्टर्स ने फिर से ऑपरेशन करने को कहा जिस के बीच में मेरे पिता की मौत हो गई। शराब ने मेरे पापा को मुझसे छिन लिया।

और ऐसे कितने ही किस्से हैं नशे के जिसकी वजह से कितने ही परिवार शराब की लत की आग में झुलस कर रह गए और झुलस रहे हैं।

अगर हम अपने समाज में देखे तो हमारा कोई ना कोई रिश्तेदार नशे की लत से संघर्ष कर रहा है यहां तक कि मेरे खुद के दादा जी, मौसा जी, फूफा जी शराब की लत में चल बसे।

कुछ कारण है क्यों लोग शराब की लत से संघर्ष करते रहे और उसे छोड़ नहीं पाते

  • अक्सर नशा करने वाले लोगों को बुरा इंसान समझा जाता है। और इसी विचार धारा के कारण कि यह लोग बुरे हैं उनकी मदद नहीं हो पाती जिसके कारण इससे ग्रस्त मनुष्य संघर्ष करता रहता हैं।
  • अपने प्रिय जनों से मदद ना मिलने के कारण शराब ग्रस्त मनुष्य इस लत में और फसता चला जाता है।
  • हमारे समाज में एक आदमी के शराब पीने की आदत को बहुत बार उसके ऐश, मज़े, रुतबे से जोड़कर देखा गया है और ऐसी परिस्थिति में शराब को फिर लत के रूप में देखा नहीं जाता जिसके कारण इससे छुटकारा पाना और भी मुश्किल हो जाता है।
  • दोस्तों के साथ रहकर शराब पीने की गलत लत लग जाना और क्योंकि परिवार वालों को इस बारे में पता नहीं है यह संघर्ष बढ़ता चला जाता है।
  • किसी दुख या परेशानी से जूझने के कारण इसकी लत लग जाना और फिर इसे छोड़ना मुश्किल हो जाना।

और भी बहुत से कारण है जिसकी वजह से लोगों को इसकी गलत लत लग गई ।  

क्या आप जानते हैं कि आपका शरीर परमेश्वर का मंदिर है और शराब पीकर आप उस मंदिर को नुकसान पहुंचा रहे हैं। अपने जीवन के बारे में सोचें, अपने परिवार वालों के बारे में सोचें जो आपकी इस गलत आदत के कारण बुरी तरह प्रभावित हो रहे हैं। हिम्मत ना हारे आप इस गलत आदत से छुटकारा पा सकते हैं।

इस लत से कैसे छुटकारा पाएं :नशा मुक्ति

  • जब शराब पीने का मन करे तो इस तलब को रोकने की कोशिश करे। यदि आप अपने आप को इसका सेवन करने से रोकेंगे तो आपकी शराब छोड़ने की इच्छा बलवंत होती चली जाएगी। शराब छोड़ने की इच्छा का बलवंत होना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है इसे छोड़ने के लिए इसलिए इस इच्छा में हर दिन बढ़ते चले जाएं। शराब छोड़ने के लिए यह बहुत लाभदायक होगा ।
  • अपने परिवार वालों से इस बारे में खुलकर बात करें कि आप इस लत से संघर्ष कर रहे हैं  और आपको अपने परिवार का सहारा और मदद चाहिए इस गलत आदत से लड़ने और उसे छोड़ने के लिए।
  • आप डॉक्टर , चिकित्सकों , नशा मुक्त सेंटर की मदद ले सकते हैं जो काफी हद तक लाभदायक साबित हुए हैं और बहुत से लोग इनके द्वारा छुटकारा पा चुके हैं।
  • अपने आपको उन लोगों के आस पास रखें जो आपको उत्साहित करें इस लत को छोड़ने के लिए।
  • यदि आप दो-तीन बार अपने आप को शराब पीने से रोक लेंगे तो यक़ीन मानिए आप इस लत से बहुत जल्द छूट जाएंगे। आपका इस आदत से मुक्त होना बेहद आसान हो जाएगा।
  • आप इस गलत आदत से छूटने के लिए परमेश्वर से प्रार्थना करें, बाइबिल को पढ़ कर नशा छोड़ने की इच्छा मे मज़बूत बने और अपने परिवार वालों को भी इसके लिए प्रार्थना करने को कहें।

नशे की आदत से मुक्त होए, खुशहाल जीवन जिए, अपने सपनों को पूरा करें जिससे आप की उन्नति हो, आपके परिवार की उन्नति हो और समाज की उन्नति हो। यदि आप इस गलत आदत से जूझ रहे हैं और नहीं जानते कि क्या करना है तो चिंता ना करें आप अपने परिवार वालों से बात करें या आप हमसे निसंदेह संपर्क कर सकते हैं हम आपकी मदद करने के लिए तैयार हैं।


Share
Published by
Nirvi

Recent Posts

मुझे हर वक्त थकावट रहती है 

क्या आप बिना कुछ काम किए भी हर समय थका हुआ महसूस करते हो? कई…

2 months ago

मनोकामना पूरी होने के संकेत

आपने अपनी मनोकामना को पूरी करने के लिए क्या क्या किया है? हम अपनी मनोकामना…

4 months ago

आप प्यार और पैसे में से क्या चुनोगे?

प्यार के बिना ज़िंदगी का कोई मतलब नहीं है पर यह भी सच है कि…

6 months ago

क्या कर्म करने से मेरी क़िस्मत बदल सकती है?

“क़िस्मत का लिखा कोई नहीं मिटा सकता।” “ये तो नसीबों की बात है।” क्या हमारी…

9 months ago

अपने भविष्य की अच्छी योजना कैसे बनाएँ?

ये बात सच है कि "कल किसने देखा है" पर भविष्य की तैयारी और योजना…

9 months ago

ट्रेन डीरेलमेंट की दर्दनाक दुर्घटना

ट्रैन पटरी से उतरने की दुर्घटना में, घायल हुए 1000 से भी ज़्यादा लोग। इस…

1 year ago