हमसे जुड़ें

मुझे हर वक्त थकावट रहती है 

मुझे हर वक्त थकावट रहती है

जीवन

मुझे हर वक्त थकावट रहती है 

क्या आप बिना कुछ काम किए भी हर समय थका हुआ महसूस करते हो? कई बार हमारा शरीर हमे किसी और बीमारी या समस्या के संकेत दे रहा होता है। इसे सिर्फ़ थकावट समझ कर ignore ना करें पर जल्द ही इसके लिए कुछ कदम उठायें।

मैं थकावट के कारण ग़ुस्सैल और चिड़-चिड़ा हो गया था।

Covid 19 से अब तक मैं वर्क फ़्रोम होम ही कर रहा हूँ और मैं इस विषय से मैं खुद को जोड़ सकता हूँ। मुझे वर्क फ़्रोम होम तो करना काफ़ी पसंद है पर इसके नुक़सान भी मुझे उठाने पड़े हैं। मैं कुछ 6 महीने पहले काफ़ी थका हुआ महसूस करने लगा और इस वजह से मैं ग़ुस्सैल और चिड़-चिड़ा भी रहने लगा। मेरी पत्नी भी इस बात को नहीं समझ पा रही थी कि मैं ऐसा क्यूँ कर रहा हूँ। पर एक दिन मेरी एक health condition की वजह से मुझे डॉक्टर के पास जाना पड़ा और फिर मुझे पता चला कि मेरी थकावट का कारण Vitamin D की कमी थी।

मुझे इससे बाहर निकलने के लिए कुछ ठोस कदम उठाने पड़े जैसे कि मैं रोज़ सुबह सैर पर जाने लगा, अपनी दवाइयाँ नियमित समय से खाने लगा, धूप सेकने लगा और लोगों से मिलने लगा क्योंकि मैं वर्क फ़्रोम होम की वजह से काफ़ी अकेला महसूस कर रहा था। 

हमसे chat करें

थकावट के कारण

वैसे ही आपकी थकावट के अलग कारण हो सकते हैं और कुछ भी करने से पहले उसका कारण जानना ज़रूरी है। हो सकता है आपका शरीर आपकी थकावट से आपको कुछ संकेत देने की कोशिश कर रहा हो। उसे नज़र अन्दाज़ ना करें। आप एक अच्छे डॉक्टर की सलाह लें। 

  1. हम थका हुआ तब भी महसूस करते हैं जब हम काम का ज़्यादा स्ट्रेस ले लेते हैं। अपने काम से ब्रेक लें और एक छूटी पर जाए। 
  1. हम मानसिक बीमारी की वजह से भी थका हुआ महसूस करते हैं। आप आपने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में अपने प्रिय जनों से मदद लें और ज़रूरत पड़ने पर किसी अच्छे काउन्सिलर की सलाह लें।

बाइबिल में प्रभु यीशु मसीह हमें इस बात का आश्वासन देते हैं कि “हे बोझ से दबे हुए लोगों मेरे पास आओ मैं तुम्हें विश्राम दूँगा।” इस परिस्थिति से गुज़रते हुए मुझे इस बात का एहसास हुआ कि प्रभु यीशु मसीह मेरे साथ हैं और उन्होंने मुझे आशा दी कि मैं इस परिस्थिति से बाहर निकल सकूँ। अगर आप भी इस आशा को पाना चाहते हैं तो नयिमंज़िल से जुड़ें।

हमसे chat करें
To Top